समास || Samaas || समास के भेद समास के उदाहरण

समास के भेद

समास (Samas Ki Paribhasha || Samaas की परिभाषा )

दोस्तो अगर आप हिन्दी व्याकरण में Samaas को अच्छी तरह से समझना चाहते हो तो आप इस पोस्ट को पूरी पढे और अंपने रजिस्टर में  नोट कर लेवें 

समास का तात्पर्य होता है –

‘संक्षिप्तीकरण’ और इसका शाब्दिक अर्थ होता है छोटा रूप। अथार्त जब दो या दो से अधिक शब्दों से मिलकर जो नया और छोटा शब्द बनता है उस शब्द को Samaas कहते हैं।

दूसरे शब्दों में कहा जाए तो जहाँ पर कम- से- कम शब्दों में अधिक से अधिक अर्थ को प्रकट किया जाए वह Samaas कहलाता है।

  • Samaas रचना में दो पद होते हैं |
  • Samaas में पूर्वपद और उत्तरपद  क्या होता है ?

आइए जानें  ⇓⇓

पहले पद को ‘पूर्वपद ‘ कहा जाता है और दूसरे पद को ‘उत्तरपद ‘ कहा जाता है। इन दोनों से जो नया शब्द बनता है वो समस्त पद कहलाता है।

 

जैसे :-

  • छात्रों के लिए आवास = छात्रावास
  • पशुओं के लिए शाला = पशुशाला
  • नील और कमल = नीलकमल
  • राजा का पुत्र = राजपुत्र |

सामासिक शब्द क्या होता है ?

Samaas के नियमों से निर्मित शब्द सामासिक शब्द कहलाता है। इसे समस्तपद भी कहा जाता है। Samaas बनने  के बाद विभक्तियों के चिन्ह गायब हो जाते हैं।

जैसे :-

  • रेलभाड़ा

समास विग्रह (Consolidation of grace)

 

सामासिक शब्दों के बीच के सम्बन्ध को स्पष्ट करने को Samaas – विग्रह कहते हैं। विग्रह के बाद सामासिक शब्द गायब हो जाते हैं अथार्त जब समस्त पद के सभी पद अलग – अलग किय जाते हैं उसे Samaas- विग्रह कहते हैं।

जैसे :-

  • डाकगाड़ी = डाक के लिए गाड़ी

क्या आप जानते है कि समास  और संधि में अंतर क्या है ?

 

संधि और Samaas का अंतर इस प्रकार है-

  1. Samaas में दो पदों का योग होता है, किंतु संधि में दो वर्णों का।
  2. Samaas में पदों के प्रत्यय समाप्त कर दिए जाते है। संधि के लिए दो वर्णों के मेल और विकार की गुंजाइश रहती है, जबकि Samaas को इस मेल या विकार से कोई मतलब नहीं।
  3. संधि के तोङने को ’विच्छेद’ कहते हैं, जबकि Samaas का ’विग्रह’ होता है। जैसे,  ’पीतांबर में दो पद हैं – ’पीत’ और ’अंबर’। संधि विच्छेद होगा -पीत+अम्बर, जबकि Samaasविग्रह होगा -पीत है जो अंबर या पती है जिसका अंबर – पीतांबर।

यहाँ ध्यान देने की बात है कि हिंदी में संधि केवल तत्सम पदों में होताी है, जबकि Samaas संस्कृत, तत्सम, हिंदी, उर्दू हर प्रकार के पदों में । यही कारण है कि हिंदी पदों के सामस में संधि आवश्यक नहीं है।

चलो, कुछ सरल भाषा मे भी समझ लेते है ⇓⇓

संधि का शाब्दिक अर्थ होता है मेल। संधि में उच्चारण के नियमों का विशेष महत्व होता है। इसमें दो वर्ण होते हैं इसमें कहीं पर एक तो कहीं पर दोनों वर्णों में परिवर्तन हो जाता है और कहीं पर तीसरा वर्ण भी आ जाता है।

संधि किये हुए शब्दों को तोड़ने की क्रिया विच्छेद कहलाती है। संधि में जिन शब्दों का योग होता है उनका मूल अर्थ नहीं बदलता।

जैसे –

  • पुस्तक +आलय = पुस्तकालय।

या (or)

Samaas का शाब्दिक अर्थ होता है संक्षेप। Samaas में वर्णों के स्थान पर पद का महत्व होता है। इसमें दो या दो से अधिक पद मिलकर एक समस्त पद बनाते हैं और इनके बीच से विभक्तियों का लोप हो जाता है। समस्त पदों को तोडने की प्रक्रिया को विग्रह कहा जाता है। Samaas में बने हुए शब्दों के मूल अर्थ को परिवर्तित किया भी जा सकता है और परिवर्तित नहीं भी किया जा सकता है।

 

जैसे :-

  • विषधर = विष को धारण करने वाला अथार्त शिव।

दोस्तो उपमान व उपमेय क्या होता है ?

उपमान क्या होता है⇓⇓

जिससे  किसी को  उपमा दी जाती है उसे उपमान कहते  हैं।

 

उपमेय क्या होता है⇓⇓

जिसको उपमा दी जाती है उसे उपमेय कहते हैं।

अब हम Samaas के भेदों को अच्छी तरह से समझेंगे

 

समास के भेद (samaas ke bhed)

 

  1. अव्ययीभाव Samaas
  2. तत्पुरुष Samaas
  3. कर्मधारय Samaas
  4. द्विगु Samaas
  5. द्वंद्व Samaas
  6. बहुब्रीहि Samaas

प्रयोग की दृष्टि से समास  के भेद⇓⇓

  1. संयोगमूलक Samaas
  2. आश्रयमूलक Samaas
  3. वर्णनमूलक Samaas

 

अव्ययीभाव समास  क्या होता है ?

इसमें प्रथम पद अव्यय होता है और उसका अर्थ प्रधान होता है उसे अव्ययीभाव Samaas कहते हैं।

 

विशेष : इसमें अव्यय पद का प्रारूप लिंग, वचन, कारक, में नहीं बदलता है वो हमेशा एक जैसा रहता है।

 

दूसरे शब्दों में कहा जाये तो यदि एक शब्द की पुनरावृत्ति हो और दोनों शब्द मिलकर अव्यय की तरह प्रयोग हों वहाँ पर अव्ययीभाव Samaas होता है संस्कृत में उपसर्ग युक्त पद भी अव्ययीभाव Samaas ही माने जाते हैं।

जैसे :-

  • यथाविधि – विधि के अनुसार
  •  यथाक्रम – क्रम के अनुसार
  •  यथाशक्ति – शक्ति के अनुसार
  •  यथासंभव – संभावना के अनुसार
  •  यथासाध्य – साध्य के अनुसार
  •  आजन्म – जन्म तक
  •  आमरण – मरण तक
  •  यावज्जीवन – जब तक जीवन है
  •  व्यर्थ – बिना अर्थ का
  • यथानियम = नियम के अनुसार
  • प्रतिदिन = प्रत्येक दिन
  • प्रतिवर्ष =हर वर्ष
  • यथासाध्य = जितना साधा जा सके
  • प्रति + कूल  = प्रतिकूल
  • आ + जन्म                      = आजन्म
  • प्रति + दिन                    = प्रतिदिन
  • यथा + संभव                   =यथासंभव
  • अनु + रूप                      =अनुरूप।
  • पेट + भर                       =भरपेट
  • आजन्म                    – जन्म से लेकर
  • यथास्थान                – स्थान के अनुसार
  • आमरण                   –  मृत्यु तक
  • अभूतपूर्व                   –  जो पहले नहीं हुआ
  • निर्भय                      – बिना भय के
  • निर्विवाद                    – बिना विवाद के
  • निर्विकार                   – बिना विकार के
  • प्रतिपल                  – हर पल
  • अनुकूल                   – मन के अनुसार
  • अनुरूप                    – रूप के अनुसार
  • यथासमय                 – समय के अनुसार
  • यथाक्रम                 – क्रम के अनुसार
  • यथाशीघ्र                 – शीघ्रता से
  • अकारण                    – बिना कारण के
  • धडाधड = धड-धड की आवाज के साथ
  • घर-घर = प्रत्येक घर
  • रातों रात = रात ही रात में
  • यथाकाम = इच्छानुसार

 

तत्पुरुष समास  क्या होता है ?

इस Samaas में दूसरा पद प्रधान होता है। यह कारक से जुदा Samaas होता है। इसमें ज्ञातव्य – विग्रह में जो कारक प्रकट होता है उसी कारक वाला वो Samaas होता है। इसे बनाने में दो पदों के बीच कारक चिन्हों का लोप हो जाता है उसे तत्पुरुष Samaas कहते हैं।

जैसे :-

  • देश के लिए भक्ति = देशभक्ति
  • राजा का पुत्र = राजपुत्र
  • शर से आहत = शराहत
  • राह के लिए खर्च = राहखर्च
  • तुलसी द्वारा कृत = तुलसीदासकृत
  • राजा का महल = राजमहल

 

तत्पुरुष समास  के भेद (tatpurush samaas ke bhed)

वैसे तो तत्पुरुष Samaas के 8 भेद होते हैं किन्तु विग्रह करने की वजह से कर्ता और सम्बोधन दो भेदों को लुप्त रखा गया है। इसलिए विभक्तियों के अनुसार तत्पुरुष Samaas के 6 भेद होते हैं :-

  1. कर्म तत्पुरुष Samaas
  2. करण तत्पुरुष Samaas
  3. सम्प्रदान तत्पुरुष Samaas
  4. अपादान तत्पुरुष Samaas
  5. सम्बन्ध तत्पुरुष Samaas
  6. अधिकरण तत्पुरुष Samaas

 

1. कर्म तत्पुरुष समास  क्या होता है ?

 

इसमें दो पदों के बीच में कर्मकारक छिपा हुआ होता है। कर्मकारक का चिन्ह ‘को’ होता है। को’ को कर्मकारक की विभक्ति भी कहा जाता है। उसे कर्म तत्पुरुष Samaas कहते हैं।

जैसे :-

  • रथचालक = रथ को चलने वाला
  • ग्रामगत = ग्राम को गया हुआ
  • माखनचोर =माखन को चुराने वाला
  • वनगमन =वन को गमन
  • मुंहतोड़ = मुंह को तोड़ने वाला
  • स्वर्गप्राप्त = स्वर्ग को प्राप्त
  • देशगत = देश को गया हुआ
  • जनप्रिय = जन को प्रिय
  • मरणासन्न = मरण को आसन्न
  • सर्वभक्षी                 – सब का भक्षण करने वाला
  • यशप्राप्त               – यश को प्राप्त
  • मनोहर                   – मन को हरने वाला
  • गिरिधर                 – गिरी को धारण करने वाला
  • कठफोड़वा             – कांठ को फ़ोड़ने वाला
  • शत्रुघ्न                 – शत्रु को मारने वाला
  • गृहागत                  – गृह को आगत
  • मुंहतोड़                  – मुंह को तोड़ने वाला
  • कुंभकार                 – कुंभ को बनाने वाला

2. करण तत्पुरुष समास  क्या होता है 

 

जहाँ पर पहले पद में करण कारक का बोध होता है। इसमें दो पदों के बीच करण कारक छिपा होता है । करण कारक का चिन्ह य विभक्ति ‘ के द्वारा ‘ और ‘ से ‘ होता है। उसे करण तत्पुरुष कहते हैं।

जैसे :-

  • सूररचित                   – सूर द्वारा रचित
  • तुलसीकृत                 – तुलसी द्वारा रचित
  • शोकग्रस्त                – शोक से ग्रस्त
  • पर्णकुटीर                  – पर्ण से बनी कुटीर
  • रोगातुर                      –  रोग से आतुर
  • अकाल पीड़ित             – अकाल से पीड़ित
  • कर्मवीर                      – कर्म से वीर
  • रक्तरंजित                – रक्त से रंजीत
  • जलाभिषेक                – जल से अभिषेक
  • करुणा पूर्ण                 – करुणा से पूर्ण
  • रोगग्रस्त                  – रोग से ग्रस्त
  • मदांध                        –  मद से अंधा
  • गुणयुक्त                     – गुणों से युक्त
  • अंधकार युक्त            – अंधकार से युक्त
  • भयाकुल                    – भी से आकुल
  • पददलित                   – पद से दलित
  • मनचाहा                    – मन से चाहा
  • स्वरचित =स्व द्वारा रचित
  • शोकग्रस्त = शोक से ग्रस्त
  • भुखमरी = भूख से मरी
  • धनहीन = धन से हीन
  • बाणाहत = बाण से आहत
  • ज्वरग्रस्त =ज्वर से ग्रस्त
  • मदांध =मद से अँधा
  • रसभरा =रस से भरा
  • आचारकुशल = आचार से कुशल
  • भयाकुल = भय से आकुल
  • आँखोंदेखी = आँखों से देखी

3. सम्प्रदान तत्पुरुष समास क्या होता है 

 

इसमें दो पदों के बीच सम्प्रदान कारक छिपा होता है। सम्प्रदान कारक का चिन्ह या विभक्ति ‘ के लिए ‘ होती है। उसे सम्प्रदान तत्पुरुष Samaas कहते हैं।

जैसे :-

  • युद्धभूमि                      – युद्ध के लिए भूमि
  • रसोईघर                     – रसोई के लिए घर
  • सत्याग्रह                     – सत्य के लिए आग्रह
  • हथकड़ी                      – हाथ के लिए कड़ी
  • धर्मशाला                      – धर्म के लिए शाला
  • पुस्तकालय                  – पुस्तक के लिए आलय
  • देवालय                        – देव के लिए आलय
  • भिक्षाटन                       – भिक्षा के लिए ब्राह्मण
  • राहखर्च                      – राह के लिए खर्च
  • विद्यालय                     – विद्या के लिए आलय
  • विधानसभा                  – विधान के लिए सभा
  • स्नानघर                     – स्नान के लिए घर
  • डाकगाड़ी                    – डाक के लिए गाड़ी
  • परीक्षा भवन                  – परीक्षा के लिए भवन
  • प्रयोगशाला                – प्रयोग के लिए शाला
  • सभाभवन = सभा के लिए भवन
  • विश्रामगृह = विश्राम के लिए गृह
  • गुरुदक्षिणा = गुरु के लिए दक्षिणा
  • देशभक्ति = देश के लिए भक्ति
  • स्नानघर = स्नान के लिए घर
  • सत्यागृह = सत्य के लिए आग्रह
  • यज्ञशाला = यज्ञ के लिए शाला
  • डाकगाड़ी = डाक के लिए गाड़ी
  • देवालय = देव के लिए आलय
  • गौशाला = गौ के लिए शाला

4. अपादान तत्पुरुष समास क्या होता है 

 

इसमें दो पदों के बीच में अपादान कारक छिपा होता है। अपादान कारक का चिन्ह या विभक्ति ‘ से अलग ‘ होता है। उसे अपादान तत्पुरुष Samaas कहते हैं।

जैसे :-

  • जन्मांध                   – जन्म से अंधा
  • कर्महीन                  – कर्म से हीन
  • वनरहित                 – वन  से रहित
  • अन्नहीन                – अन्न से हीन
  • जातिभ्रष्ट              – जाति से भ्रष्ट
  • नेत्रहीन                 – नेत्र से हीन
  • देशनिकाला              – देश से निकाला
  • जलहीन                     – जल से हीन
  • गुणहीन                      – गुण से हीन
  • धनहीन                   – धन से हीन
  • स्वादरहित               – स्वाद से रहित
  • ऋणमुक्त                  – ऋण से मुक्त
  • पापमुक्त                    – पाप से मुक्त
  • फलहीन                  – फल से हीन
  • भयभीत                  – भय से डरा हुआ
  • कामचोर = काम से जी चुराने वाला
  • दूरागत =दूर से आगत
  • रणविमुख = रण से विमुख
  • नेत्रहीन = नेत्र से हीन
  • पापमुक्त = पाप से मुक्त
  • देशनिकाला = देश से निकाला
  • पथभ्रष्ट = पथ से भ्रष्ट
  • पदच्युत =पद से च्युत
  • जन्मरोगी = जन्म से रोगी
  • रोगमुक्त = रोग से मुक्त

5.सम्बन्ध तत्पुरुष समास क्या होता है 

 

इसमें दो पदों के बीच में सम्बन्ध कारक छिपा होता है। सम्बन्ध कारक के चिन्ह या विभक्ति ‘ का ‘,’के’,’की’होती हैं। उसे सम्बन्ध तत्पुरुष Samaas कहते हैं।

जैसे :-

  • जलयान                   – जल का यान
  • छात्रावास                – छात्रावास
  • चरित्रहीन                – चरित्र से हीन
  • कार्यकर्ता                   – कार्य का करता
  • विद्याभ्यास                  – विद्या अभ्यास
  • सेनापति                     – सेना का पति
  • कन्यादान                 – कन्या का दान
  • गंगाजल                   – गंगा का जल
  • गोपाल                      – गो का पालक
  • गृहस्वामी                      – गृह का स्वामी
  • राजकुमार                     – राजा का कुमार
  • पराधीन                        – पर के अधीन
  • आनंदाश्रम                 – आनंद का आश्रम
  • राजपूत्र                      – राजा का पुत्र
  • विद्यासागर                    – विद्या का सागर
  • राजाज्ञा                        – राजा की आज्ञा
  • देशरक्षा                        – देश की रक्षा
  • शिवालय                      – शिव का आलय
  • राजपुत्र = राजा का पुत्र
  • गंगाजल =गंगा का जल
  • लोकतंत्र = लोक का तंत्र
  • दुर्वादल =दुर्व का दल
  • देवपूजा = देव की पूजा
  • आमवृक्ष = आम का वृक्ष
  • राजकुमारी = राज की कुमारी
  • जलधारा = जल की धारा
  • राजनीति = राजा की नीति
  • सुखयोग = सुख का योग
  • मूर्तिपूजा = मूर्ति की पूजा
  • श्रधकण = श्रधा के कण
  • शिवालय = शिव का आलय
  • देशरक्षा = देश की रक्षा
  • सीमारेखा = सीमा की रेखा

6. अधिकरण तत्पुरुष समास क्या होता है 

 

इसमें दो पदों के बीच अधिकरण कारक छिपा होता है। अधिकरण कारक का चिन्ह या विभक्ति ‘ में ‘, ‘पर’ होता है। उसे अधिकरण तत्पुरुष Samaas कहते हैं।

जैसे :-

  • रणधीर                              – रण में धीर
  • क्षणभंगुर                             – क्षण में भंगुर
  • पुरुषोत्तम                            – पुरुषों में उत्तम
  • आपबीती                             – आप पर बीती
  • लोकप्रिय                           – लोक में प्रिय
  • कविश्रेष्ठ                         – कवियों में श्रेष्ठ
  • कृषिप्रधान                        – कृषि में प्रधान
  • शरणागत                         – शरण में आगत
  • कलाप्रवीण                      – कला में प्रवीण
  • युधिष्ठिर                              – युद्ध में स्थिर
  • कलाश्रेष्ठ                          – कला में श्रेष्ठ
  • आनंदमग्न                           – आनंद में मग्न
  • गृहप्रवेश                             – गृह में प्रवेश
  • आत्मनिर्भर                           – आत्म पर निर्भर
  • शोकमग्न                             – शोक में मगन
  • धर्मवीर                               – धर्म में वीर
  • कार्य कुशल =कार्य में कुशल
  • वनवास =वन में वास
  • ईस्वरभक्ति = ईस्वर में भक्ति
  • आत्मविश्वास = आत्मा पर विश्वास
  • दीनदयाल = दीनों पर दयाल
  • दानवीर = दान देने में वीर
  • आचारनिपुण = आचार में निपुण
  • जलमग्न =जल में मग्न
  • सिरदर्द = सिर में दर्द
  • क्लाकुशल = कला में कुशल
  • शरणागत = शरण में आगत
  • आनन्दमग्न = आनन्द में मग्न
  • आपबीती =आप पर बीती

 

तत्पुरुष समास के प्रकार (Types of tatpurush margin)

1.नञ तत्पुरुष Samaas

1.नञ तत्पुरुष समास क्या होता है 

 

इसमें पहला पद निषेधात्मक होता है उसे नञ तत्पुरुष Samaas कहते हैं।

जैसे :-

  • असभ्य =न सभ्य
  • अनादि =न आदि
  • असंभव =न संभव
  • अनंत = न अंत
कर्मधारय समास क्या होता है 

 

इस Samaas का उत्तर पद प्रधान होता है। इस Samaas में विशेषण -विशेष्य और उपमेय -उपमान से मिलकर बनते हैं उसे कर्मधारय Samaas कहते हैं।

जैसे :-

  • अधमरा                         – आधा है जो मरा
  • महादेव                          – महान है जो देव
  • प्राणप्रिय                    – प्राणों से प्रिय
  • मृगनयनी                       – मृग के समान नयन
  • विद्यारत्न                      – विद्या ही रत्न है
  • चंद्रबदन                     – चंद्र के समान मुख
  • श्यामसुंदर                    – श्याम जो सुंदर है
  • क्रोधाग्नि                      – क्रोध रूपी अग्नि
  • नीलकंठ                       – नीला है जो कंठ
  • महापुरुष                       – महान है जो पुरुष
  • महाकाव्य                      – महान काव्य
  • दुर्जन                           – दुष्ट है जो जन
  • चरणकमल                    – चरण के समान कमल
  • नरसिंह                         – नर मे सिंह के समान
  • कनकलता                   – कनक की सी लता
  • नीलकमल                    – नीला कमल
  • महात्मा                         – महान है जो आत्मा
  • महावीर                         – महान है जो  वीर
  • परमानंद                        – परम है जो आनंद
  • चरणकमल  = कमल के समान चरण
  • नीलगगन =नीला है जो गगन
  • चन्द्रमुख = चन्द्र जैसा मुख
  • पीताम्बर =पीत है जो अम्बर
  • महात्मा =महान है जो आत्मा
  • लालमणि = लाल है जो मणि
  • महादेव = महान है जो देव
  • देहलता = देह रूपी लता
  • नवयुवक = नव है जो युवक

कर्मधारय समास के भेद 

  1. विशेषणपूर्वपद कर्मधारय Samaas
  2. विशेष्यपूर्वपद कर्मधारय Samaas
  3. विशेषणोंभयपद कर्मधारय Samaas
  4. विशेष्योभयपद कर्मधारय Samaas

 

1. विशेषणपूर्वपद कर्मधारय Samaas :-

जहाँ पर पहला पद प्रधान होता है वहाँ पर विशेषणपूर्वपद कर्मधारय Samaas होता है।

जैसे :-

  • नीलीगाय = नीलगाय
  • पीत अम्बर =पीताम्बर
  • प्रिय सखा = प्रियसखा

2. विशेष्यपूर्वपद कर्मधारय Samaas :-

इसमें पहला पद विशेष्य होता है और इस प्रकार के सामासिक पद ज्यादातर संस्कृत में मिलते हैं।

जैसे :-

  • कुमारी श्रमणा = कुमारश्रमणा

3. विशेषणोंभयपद कर्मधारय Samaas :-

इसमें दोनों पद विशेषण होते हैं।

जैसे :-

  • नील – पीत
  • सुनी – अनसुनी
  • कहनी – अनकहनी

4. विशेष्योभयपद कर्मधारय Samaas :-

इसमें दोनों पद विशेष्य होते है।

जैसे :-

  • आमगाछ
  • वायस-दम्पति।
कर्मधारय समास के उपभेद 

 

  1. उपमानकर्मधारय Samaas
  2. उपमितकर्मधारय Samaas
  3. रूपककर्मधारय Samaas

1. उपमान कर्मधारय समास

इसमें उपमानवाचक पद का उपमेयवाचक पद के साथ Samaas होता है। इस Samaas में दोनों शब्दों के बीच से ‘ इव’ या ‘जैसा’ अव्यय का लोप हो जाता है और दोनों पद , चूँकि एक ही कर्ता विभक्ति , वचन और लिंग के होते हैं , इसलिए समस्त पद कर्मधारय लक्ष्ण का होता है। उसे उपमानकर्मधारय Samaas कहते हैं।

जैसे :-

  • विद्युत् जैसी चंचला = विद्युचंचला

 

2. उपमित कर्मधारय समास

यह Samaas उपमानकर्मधारय का उल्टा होता है। इस Samaas में उपमेय पहला पद होता है और उपमान दूसरा पद होता है। उसे उपमितकर्मधारय Samaas कहते हैं।

जैसे :-

  • अधरपल्लव के समान = अधर – पल्लव 
  • नर सिंह के समान = नरसिंह।

 

3. रूपक कर्मधारय समास

जहाँ पर एक का दूसरे पर आरोप होता है वहाँ पर रूपककर्मधारय Samaas होता है।

जैसे :-

  • मुख ही है चन्द्रमा = मुखचन्द्र।

 

द्विगु समास क्या होता है 

द्विगु Samaas में पूर्वपद संख्यावाचक होता है और कभी-कभी उत्तरपद भी संख्यावाचक होता हुआ देखा जा सकता है। इस Samaas में प्रयुक्त संख्या किसी समूह को दर्शाती है किसी अर्थ को नहीं |इससे समूह और समाहार का बोध होता है। उसे द्विगु Samaas कहते हैं।

जैसे :-

  • नवरात्रि                       – नवरात्रियों का समूह
  • सप्तऋषि                      – सात ऋषियों का समूह
  • पंचमढ़ी                         – पांच मणियों का समूह
  • त्रिनेत्र                        – तीन नेत्रों का समाहार
  • अष्टधातु                       – आठ धातुओं का समाहार
  • तिरंगा                          – तीन रंगों का समूह
  • सप्ताह                         – सात दिनों का समूह
  • त्रिकोण                       – तीनों कोणों का समाहार
  • पंचमेवा                         – पांच फलों का समाहार
  • दोपहर                           – दोपहर का समूह
  • सप्तसिंधु                        – सात सिंधुयों का समूह
  • चौराहा                           – चार राहों का समूह
  • त्रिलोक                        – तीनों लोकों का समाहार
  • त्रिभुवन                       – तीन भवनों का समाहार
  • नवग्रह                         – नौ ग्रहों का समाहार
  • तिमाही                         – 3 माह का समाहार
  • चतुर्वेद                         – चार वेदों का समाहार
  • नवग्रह = नौ ग्रहों का समूह
  • दोपहर = दो पहरों का समाहार
  • त्रिवेणी = तीन वेणियों का समूह
  • पंचतन्त्र = पांच तंत्रों का समूह
  • त्रिलोक =तीन लोकों का समाहार
  • शताब्दी = सौ अब्दों का समूह
  • पंसेरी = पांच सेरों का समूह
  • सतसई = सात सौ पदों का समूह
  • चौगुनी = चार गुनी
  • त्रिभुज = तीन भुजाओं का समाहार

 

द्विगु समास के भेद

  1. समाहारद्विगु Samaas
  2. उत्तरपदप्रधानद्विगु Samaas
1. समाहारद्विगु Samaas 

समाहार का मतलब होता है समुदाय , इकट्ठा होना , समेटना उसे समाहार द्विगु Samaas कहते हैं।

जैसे :-

  • तीन लोकों का समाहार = त्रिलोक
  • पाँचों वटों का समाहार = पंचवटी
  • तीन भुवनों का समाहार =त्रिभुवन
2. उत्तरपदप्रधानद्विगु Samaas 

उत्तरपदप्रधानद्विगु Samaas दो प्रकार के होते हैं।

(1) बेटा या फिर उत्पत्र के अर्थ में।

जैसे :-

  • दो माँ का =दुमाता
  • दो सूतों के मेल का = दुसूती।

(2) जहाँ पर वास्तव  में उत्तरपद पर जोर दिया जाता है।

जैसे :-

  • पांच प्रमाण = पंचप्रमाण
  • पांच हत्थड = पंचहत्थड

 

द्वंद्व समास क्या होता है 

इस Samaas में दोनों पद ही प्रधान होते हैं इसमें किसी भी पद का गौण नहीं होता है। ये दोनों पद एक-दूसरे पद के विलोम होते हैं लेकिन ये हमेशा नहीं होता है। इसका विग्रह करने पर और, अथवा, या, एवं का प्रयोग होता है उसे द्वंद्व Samaas कहते हैं।

जैसे :-

  • अन्न – जल                        – अन्न और जल
  • नदी – नाले                         – नदी और नाले
  • धन – दौलत                      – धन दौलत
  • मार-पीट                           – मारपीट
  • आग – पानी                        – आग और पानी
  • गुण – दोष                           – गुण और दोष
  • पाप –  पुण्य                        – पाप या पुण्य
  • ऊंच – नीच                         – ऊंच या नीचे
  • आगे –  पीछे                         – आगे और पीछे
  • देश – विदेश                        – देश और विदेश
  • सुख – दुख                          – सुख और दुख
  • पाप – पुण्य                           – पाप और पुण्य
  • अपना – पराया                      – अपना और पराया
  • नर – नारी                            – नर और नारी
  • राजा – प्रजा                       – राजा और प्रजा
  • छल – कपट                         – छल और कपट
  • ठंडा – गर्म                            – ठंडा या गर्म
  • राधा – कृष्ण                         – राधा और कृष्ण
  • जलवायु = जल और वायु
  • अपना-पराया = अपना या पराया
  • पाप-पुण्य = पाप और पुण्य
  • राधा-कृष्ण = राधा और कृष्ण
  • अन्न-जल = अन्न और जल
  • नर-नारी =नर और नारी
  • गुण-दोष =गुण और दोष
  • देश-विदेश = देश और विदेश
  • अमीर-गरीब = अमीर और गरीब

 

द्वंद्व समास के भेद (dvandv samaas ke bhed)

  1. इतरेतरद्वंद्व Samaas
  2. समाहारद्वंद्व Samaas
  3. वैकल्पिकद्वंद्व Samaas

 

1. इतरेतरद्वंद्व Samaas 

 

वो द्वंद्व जिसमें और शब्द से भी पद जुड़े होते हैं और अलग अस्तित्व रखते हों उसे इतरेतर द्वंद्व Samaas कहते हैं। इस Samaas से जो पद बनते हैं वो हमेशा बहुवचन में प्रयोग होते हैं क्योंकि वे दो या दो से अधिक पदों से मिलकर बने होते हैं।

जैसे :-

  • राम और कृष्ण = राम-कृष्ण
  • माँ और बाप = माँ-बाप
  • अमीर और गरीब = अमीर-गरीब
  • गाय और बैल =गाय-बैल
  • ऋषि और मुनि = ऋषि-मुनि
  • बेटा और बेटी =बेटा-बेटी
2. समाहारद्वंद्व Samaas 

समाहार का अर्थ होता है समूह। जब द्वंद्व Samaas के दोनों पद और समुच्चयबोधक से जुड़ा होने पर भी अलग-अलग अस्तिव नहीं रखकर समूह का बोध कराते हैं , तब वह समाहारद्वंद्व Samaas कहलाता है। इस Samaas में दो पदों के अलावा तीसरा पद भी छुपा होता है और अपने अर्थ का बोध अप्रत्यक्ष रूप से कराते हैं।

जैसे :-

  • दालरोटी = दाल और रोटी
  • हाथपॉंव = हाथ और पॉंव
  • आहारनिंद्रा = आहार और निंद्रा
3. वैकल्पिक द्वंद्व Samaas 

 

इस द्वंद्व Samaas में दो पदों के बीच में या,अथवा आदि विकल्पसूचक अव्यय छिपे होते हैं उसे वैकल्पिक द्वंद्व Samaas कहते हैं। इस Samaas में ज्यादा से ज्यादा दो विपरीतार्थक शब्दों का योग होता है।

जैसे :-

  • पाप-पुण्य =पाप या पुण्य
  • भला-बुरा =भला या बुरा
  • थोडा-बहुत =थोडा या बहुत
बहुब्रीहि समास क्या होता है 

इस Samaas में कोई भी पद प्रधान नहीं होता। जब दो पद मिलकर तीसरा पद बनाते हैं तब वह तीसरा पद प्रधान होता है। इसका विग्रह करने पर ” वाला ,है,जो,जिसका,जिसकी,जिसके,वह ” आदि आते हैं वह बहुब्रीहि Samaas कहलाता है।

जैसे :-

  • चतुरानन                         – चार है आनन  जिसके अर्थात ब्रह्मा
  • चक्रपाणि                       – चक्र है पाणी में जिसके अर्थात विष्णु
  • चतुर्भुज                           – चार है भुजाएं जिसकीअर्थात विष्णु
  • पंकज                             – पंक में जो पैदा हुआ हो अर्थात कमल
  • वीणापाणि                        – वीणा है कर में जिसके अर्थात सरस्वती
  • लंबोदर                            – लंबा है उद जिसका अर्थात गणेश
  • गिरिधर                           – गिरी को धारण करता है जो अर्थात कृष्ण
  • पितांबर                           – पीत हैं अंबर जिसका अर्थात कृष्ण
  • निशाचर                          – निशा में विचरण करने वाला अर्थात राक्षस
  • मृत्युंजय                           – मृत्यु को जीतने वाला अर्थात शंकर
  • घनश्याम                          – घन के समान है जो अर्थात श्री कृष्ण
  • दशानन                           – दस है आनन  जिसके अर्थात रावण
  • नीलांबर                          – नीला है जिसका अंबर अर्थात श्री कृष्णा
  • त्रिलोचन                        – तीन  है लोचन जिसके अर्थात शिव
  • चंद्रमौली                         – चंद्र है मौली पर जिसके अर्थात शिव
  • विषधर                             – विष को धारण करने वाला अर्थात सर्प
  • प्रधानमंत्री                     – मंत्रियों ने जो प्रधान हो अर्थात प्रधानमंत्री
  • गजानन = गज का आनन है जिसका (गणेश)
  • त्रिनेत्र =तीन नेत्र हैं जिसके (शिव)
  • नीलकंठ =नीला है कंठ जिसका (शिव)
  • लम्बोदर = लम्बा है उदर जिसका (गणेश)
  • दशानन = दश हैं आनन जिसके (रावण)
  • चतुर्भुज = चार भुजाओं वाला (विष्णु)
  • पीताम्बर = पीले हैं वस्त्र जिसके (कृष्ण)
  • चक्रधर=चक्र को धारण करने वाला (विष्णु)
  • वीणापाणी = वीणा है जिसके हाथ में (सरस्वती)
  • स्वेताम्बर = सफेद वस्त्रों वाली (सरस्वती)

 

बहुब्रीहि समास के भेद (bahubreehi samaas ke bhed)

  1. समानाधिकरण बहुब्रीहि Samaas
  2. व्यधिकरण बहुब्रीहि Samaas
  3. तुल्ययोग बहुब्रीहि Samaas
  4. व्यतिहार बहुब्रीहि Samaas
  5. प्रादी बहुब्रीहि Samaas

 

  1. समानाधिकरण बहुब्रीहि Samaas :- इसमें सभी पद कर्ता कारक की विभक्ति के होते हैं लेकिन समस्त पद के द्वारा जो अन्य उक्त होता है ,वो कर्म, करण, सम्प्रदान, अपादान, सम्बन्ध, अधिकरण आदि विभक्तियों में भी उक्त हो जाता है उसे समानाधिकरण बहुब्रीहि Samaas कहते हैं।

जैसे :-

  • प्राप्त है उदक जिसको = प्रप्तोद्क
  • जीती गई इन्द्रियां हैं जिसके द्वारा = जितेंद्रियाँ
  • दत्त है भोजन जिसके लिए =दत्तभोजन
  • निर्गत है धन जिससे = निर्धन
  • नेक है नाम जिसका = नेकनाम
  • सात है खण्ड जिसमें = सतखंडा
  1. व्यधिकरण बहुब्रीहि Samaas :- समानाधिकरण बहुब्रीहि Samaas में दोनों पद कर्ता कारक की विभक्ति के होते हैं लेकिन यहाँ पहला पद तो कर्ता कारक की विभक्ति का होता है लेकिन बाद वाला पद सम्बन्ध या फिर अधिकरण कारक का होता है उसे व्यधिकरण बहुब्रीहि Samaas कहते हैं।

जैसे :-

  • शूल है पाणी में जिसके = शूलपाणी
  • वीणा है पाणी में जिसके = वीणापाणी
  1. तुल्ययोग बहुब्रीहि Samaas :- जिसमें पहला पद ‘सह’ होता है वह तुल्ययोग बहुब्रीहि Samaas कहलाता है। इसे सहबहुब्रीहि Samaas भी कहती हैं। सह का अर्थ होता है साथ और Samaas होने की वजह से सह के स्थान पर केवल स रह जाता है।

नोट : इस Samaas में इस बात पर ध्यान दिया जाता है की विग्रह करते समय जो सह दूसरा वाला शब्द प्रतीत हो वो Samaas में पहला हो जाता है।

जैसे :-

  • जैसे : जो बल के साथ है = सबल
  • जो देह के साथ है = सदेह
  • इसका एक और उदाहरण  “परिवार के साथ है = सपरिवार”
  1. व्यतिहार बहुब्रीहि Samaas :- जिससे घात या प्रतिघात की सुचना मिले उसे व्यतिहार बहुब्रीहि Samaas कहते हैं। इस Samaas में यह प्रतीत होता है की ‘ इस चीज से और उस चीज से लड़ाई हुई।

जैसे :-

  • मुक्के-मुक्के से जो लड़ाई हुई = मुक्का-मुक्की
  • बातों-बातों से जो लड़ाई हुई = बाताबाती
  1. प्रादी बहुब्रीहि Samaas :- जिस बहुब्रीहि Samaas पूर्वपद उपसर्ग हो वह प्रादी बहुब्रीहि Samaas कहलाता है।

जैसे :-

  • नहीं है रहम जिसमें = बेरहम
  • नहीं है जन जहाँ = निर्जन
(1) संयोगमूलक समास क्या होता है ?

संयोगमूलक Samaas को संज्ञा Samaas भी कहते हैं। इस Samaas में दोनों पद संज्ञा होते हैं अथार्त इसमें दो संज्ञाओं का संयोग होता है।

जैसे :-

  • माँ-बाप
  • भाई-बहन
  • दिन-रात
  • माता-पिता।
(2)आश्रयमूलक Samaas क्या होता है ?

आश्रयमूलक Samaas को विशेषण Samaas भी कहा जाता है। यह प्राय कर्मधारय Samaas होता है। इस Samaas में प्रथम पद विशेषण होता है और दूसरा पद का अर्थ बलवान होता है। यह विशेषण-विशेष्य, विशेष्य-विशेषण, विशेषण,विशेष्य आदि पदों द्वारा सम्पन्न होता है।

जैसे :-

  • कच्चाकेला
  • शीशमहल
  • घनस्याम
  • लाल-पीला
  • राजबहादुर।
(3)वर्णनमूलक Samaas क्या होता है ?

इसे वर्णनमूलक Samaas भी कहते हैं। वर्णनमूलक Samaas के अंतर्गत बहुब्रीहि और अव्ययीभाव Samaas का निर्माण होता है। इस Samaas में पहला पद अव्यय होता है और दूसरा पद संज्ञा। उसे वर्णनमूलक Samaas कहते हैं।

जैसे :-

  • यथाशक्ति
  • प्रतिमास
  • घड़ी-घड़ी
  • प्रत्येक
  • भरपेट
  • यथासाध्य।
कर्मधारय समास और बहुब्रीहि समास में अंतर ( Karmdharay aur bahubrihi samas me antar )

 

Samaas के कुछ उदहारण है जो कर्मधारय और बहुब्रीहि Samaas दोनों में समान रूप से पाए जाते हैं ,इन दोनों में अंतर होता है। कर्मधारय Samaas में एक पद विशेषण या उपमान होता है और दूसरा पद विशेष्य या उपमेय होता है।

इसमें शब्दार्थ प्रधान होता है। कर्मधारय Samaas में दूसरा पद प्रधान होता है तथा पहला पद विशेष्य के विशेषण का कार्य करता है।

कर्मधारय में समस्त-पद का एक पद दूसरे का विशेषण होता है। इसमें शब्दार्थ प्रधान होता है। जैसे – नीलकंठ = नीला कंठ। बहुव्रीहि में समस्त पाद के दोनों पादों में विशेषण-विशेष्य का संबंध नहीं होता अपितु वह समस्त पद ही किसी अन्य संज्ञादि का विशेषण होता है।

इसके साथ ही शब्दार्थ गौण होता है और कोई भिन्नार्थ ही प्रधान हो जाता है। जैसे – नील+कंठ = नीला है कंठ जिसका शिव ।.

 

इन दोनों Samaasों में अंतर समझने के लिए इनके विग्रह पर ध्यान देना चाहिए , कर्मधारय Samaas में एक पद विशेषण या उपमान होता है , और दूसरा पद विशेष्य  या उपमेय  होता है।

जैसे  –

  • नीलगगन में  – नील विशेषण है ,  तथा गगन विशेष्य है।
  • चरणकमल में   – चरण उपमेय  है , कमल उपमान है।

 

अतः यह दोनों उदाहरण कर्मधारय Samaas के हैं।

बहुव्रीहि Samaas में समस्त पद ही किसी संज्ञा के विशेषण का कार्य करता है।

जैसे –

  • चक्रधर – चक्र को धारण करता है जो , अर्थात श्री कृष्ण।
  •  नीलकंठ =नीला कंठ , अर्थात शिव

या (OR)

 

बहुब्रीहि Samaas में दो पद मिलकर तीसरे पद की ओर संकेत करते हैं इसमें तीसरा पद प्रधान होता है।

 

जैसे :-

  • नीलकंठ = नील+कंठ

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