psychology quiz 3

psychology quiz 3

दोस्तो आज की पोस्ट में हम आपके लिए मनोविज्ञान की महत्वपूर्ण प्रश्न की तीसरी सीरीज़ लेकर आएं है हमें पूर्ण विश्वास है कि आपको अच्छी लगेगी

201 मानव विकास किन दोनों के योगदान का परिणाम है
(1) अभिभावक एवं अध्यापक का
(2) सामाजिक एवं सांस्कृतिक कारकों का
(3) वंशक्रम एवं वातावरण का ♦
(4) उपर्युक्त में से कोई नही

202 निम्नांकित में कौनसी विशेषता आन्तरिक रूप से अभिप्रेरित बच्चों के लिए सही नही है
(1) वे चुनौतीपूर्ण कार्य पसन्द करते है
(2) वे हमेशा सफल होते है ♦
(3) वे कार्य के समय आनन्द अनुभव करते है
(4) वे कठिन कार्यो में उच्च स्तर की ऊर्जा प्रदर्शित करते है

203 किशोरावस्था में संवेगों की तीव्रता किस प्रकार प्रकट होती है
(1) प्रतिकुल पारिवारिक सम्बन्ध
(2) व्यवसाय की समस्या
(3) नई परिस्थिति के साथ समायोजन
(4) उपरोक्त सभी ♦

204 बहिर्मुखी प्रवृति के व्यक्ति होते है
(1) सामाजिक एवं मित्रतापूर्ण व्यवहार के धनी ♦
(2) तनाव मुक्त
(3) 1 और 2 दोनो
(4) उपर्युक्त में से कोई नही

205 सामाजिक पैमाने की विधि के अनुसार इनमें से सुपरस्टार (अतिमानव) वह होता है जिसे
(1) ज्यादातर लोगों द्वारा चयन किया जाता है ♦
(2) जिसका विविध जोड़ों द्वारा चयन किया जाता है
(3) 1 और 2 दोनों
(4) उपर्युक्त मेंसे कोई नहीं

206 व्यक्तित्व के मूल्यांकन हेतु प्रयुक्त शब्द साहचर्य परीक्षण विधि का प्रयोग जुंग द्वारा किस वर्ष में किया गया
(1) 1912 में (2) 1922 में
(3) 1848 में (4) 1910 में ♦

207 निम्न में से कौनसा विकासात्मक कार्य उतर बाल्यावस्था के उपयुक्त नही है
(1) सामान्य खेलों के लिए आवश्यक शारीरिक कुशलताए सीखना
(2) पुरूषोचित या स्त्रियोचित सामाजिक भूमिकाओ को प्राप्त करना ♦
(3) वैयक्तिक आत्मनिर्भरता प्राप्त करना
(4) अपने हम उम्र बालकों के साथ रहना सीखना

208 अधिगम में प्रयत्न व भूल के सिद्धान्त का प्रतिपादन किसने किया
(1) वाटसन (2) पावलाॅव
(3) गुथरी (4) थाॅर्नडाइक ♦

209 निम्न में से कौनसा मत अन्तदृष्टि द्वारा सीखने की व्याख्या करता है
(1) मनोविश्लेषणवाद (2) व्यवहारवाद
(3) सम्बन्धवाद (4) गेस्टाल्टवाद ♦

210 शैक्षिक विकास में मूल्यांकन का अर्थ है
(1) छात्रों का प्रगति का आंकलन
(2) कक्षा अभिलेखों का मूल्याकंन
(3) कार्य निष्पादन का मूल्यांकन
(4) ज्ञान क्षमता का मूल्यांकन ♦

211 वैयक्तिक भिन्नता का क्या अर्थ है
(1) दो व्यक्तियों में शारीरिक भिन्नता होना
(2) कोई दो व्यक्ति शारीरिक, मानसिक योग्यता और
संवेगात्मक दशा में समान और एक
जैसे नहीं होते है ♦
(3) कोई दो व्यक्ति शारीरिक, मानसिक योग्यता में
समान और एक जैसे होते है
(4) उपर्युक्त में से कोई नही

212 पावलाॅव ने सीखने के अनुबन्धन प्रतिक्रिया सिद्धान्त का प्रतिपादन ……………………..पर प्रयोग करके किया था।
(1) खरगोश (2) चूहे
(3) कुत्ते ♦ (4) बन्दर

213 शिक्षा का समान अवसर का अर्थ है
(1) एक बालक की जाति, मत, रंग, क्षेत्र ओर धर्म को आधार न मानते हुए समान शिक्षा मिलनी चाहिए
(2) एक बालक को समान शिक्षा प्राप्त होने के बाद अपनी क्षमताओ को साबित करने के अवसर मिलने चाहिए
(3) एक बालक को बिना किसी भेदभाव के समान विधियों और सामाग्री का उपयोग करके पढ़ाना चाहिए
(4) एक बच्चे को ऐसी शिक्षा प्रदान करनी चाहिए, जो उसके भावी व्यवसायिक जीवन के लिए सबसे उपयुक्त हो ♦

214 हावर्ड गार्डनर का बुद्धि का सिद्धान्त…………पर बल देता है
(1) शिक्षार्थियों में अनुबन्घित कौशलो
(2) सामान्य बुद्धि
(3) विद्यालय में आवश्यक समान योग्यताओ
(4) प्रत्येक व्यक्ति की विलक्षण योग्यताओं ♦

215 प्रतिभाशाली विद्यार्थी है
(1) अभिसारी चिंतक (2) अपसारी चिंतक ♦
(3) बहिर्मुखी (4) बहुत परिश्रमी

216 विद्यालयों को किसके लिए वैयक्तिक भिन्नताओं को पूरा करना चाहिए
(1) वैयक्तिक शिक्षार्थी को विशिष्ठ होने की अनुभूति कराने के लिए
(2) वैयक्तिक शिक्षार्थीयों के मध्य खाई को कम करने के लिए
(3) शिक्षार्थियों के निष्पादन ओर योग्यताओं को समान करने के लिए
(4) यह समझने के लिए कि क्यों शिक्षार्थी सीखने के योग्य या अयोग्य है ♦

217 निम्नलिखित में से कौनसा बुद्धि के मापन में प्रयोग नहीं किया जा सकता है
(1) प्रश्न का उतर देने में लगने वाला समय
(2) विद्यार्थी की अनुकूलन क्षमता
(3) विद्यार्थी की शिक्षक का ध्यान आकर्षित करने की योग्यता ♦
(4) पियाजे सम्बन्धी कार्य

218 निम्न में से कौनसा मूल्यांकन का प्रकार नहीं है?
(1) मानक ♦ (2) निर्माणात्मक
(3) योगात्मक (4) सी.सी.ई.

219 शैशवकाल की अवधि है
(1) जन्म से 1 वर्ष तक
(2) जन्म से 2 वर्ष तक ♦
(3) जन्म से 3 वर्ष तक (4) 2 से 3 वर्ष तक

220 कक्षा-अध्यापक ने राघव को अपनी कक्षा में अपने की-बोर्ड पर स्वयं द्वारा तैयार किया गया मधुर संगीत बजाते हुए देखा। कक्षा-अध्यापक ने विचार किया कि राधव में ……………बुद्धि उच्च स्तरीय थी
(1) स्थनिक (2) शारीरिक-गतिबोधक
(3) संगीतमय ♦ (4) भाषायी

221 सृजनात्मकता मौलिक परिणामों को अभिव्यक्त करने के मानसिक प्रक्रिया है। यह कथन है?
(1) कोल एवं ब्रूस का (2) ड्रेवहल का
(3) डीहान का (4) क्रो एवं क्रो ♦

222 विकास का अर्थ है
(1) परिवर्तनों की उतरोतर श्रृखंला
(2) अभिप्रेरणा के फलस्वरूप होने वाले परिवर्तनों की उतरोतर श्रृखला
(3) अभिप्रेरणा एवं अनुभव के फलस्वरूप होने वाले परिवर्तनों की उतरोतर श्रृखला ♦
(4) परिपक्वता एवं अनुभव के फलस्वरूप होने वाले परिवर्तनों की श्रृखला

223 मनोविज्ञान की बहिदर्शन विधि के जनक है?
(1) टाईडमैन (2) वुडवर्थ
(3) जे.बी. वाटसन ♦ (4) फ्रायड

224 शिक्षा मनोविज्ञान ने स्पष्ट व निश्चित स्वरूप कब धारण किया?
(1) 1900 (2) 1920 ♦
(3) 1930 (4) 1940

225 कोलसनिक शिक्षा मनोविज्ञान का आरम्भ किससे मानते है?
(1) अरस्तु से ♦ (2) सुकरात से
(3) प्लेटो से (4) लाॅक से

226 सीखना किससे प्रभावित होता है?
(1) आत्मा से (2) मन से
(3) बुद्धि से (4) प्रेरणा से ♦

 

228 खेल को ऐच्छिक तथा आत्मप्रेरित क्रिया किस मनोवैज्ञानिक ने बताया?
(1) फ्रायड ने (2) स्टर्न ने ♦
(3) जेम्स ड्रेवर ने (4) अरस्तु ने

229 निम्नलिखित मे से समाजमिति विधि के प्रणेता है?
(1) हरबर्ट (2) जीन पियाजे
(3) जे एल मोरेनो ♦ (4) थाॅर्नडाइक

230 बालकों में खेलों से विकसित होने वाली शक्तियाँ है?
(1) शारीरिक (2) मानसिक
(3) सामाजिक (4) उपरोक्त सभी

231 मारिया मोटेसरी पद्धति में शिक्षा किस माध्यम से दी जाती है?
(1) गीतों द्वारा (2) खेलों द्वारा
(3) उपहारों द्वारा (4) उपरोक्त सभी ♦

232 निम्नलित में से अधिगम का सिद्धान्त नही है?
(1) सम्बन्धवाद का सिद्धान्त
(2) डाॅप्लर सूझ का सिद्धान्त ♦
(3) अनुकूलित अनुक्रिया का सिद्धान्त
(4) पुनर्बलन का सिद्धान्त

233 वह प्रथम अमेरिकी मानोवैज्ञानिक जिसने पशुओं पर सर्वप्रथम प्रयोग किये?
(1) बागले (2) कोहलर
(3) थाॅर्नडाईक ♦ (4) पाॅवलव

234 निम्नलिखित में से कौनसा मनोवैज्ञानिक का मनोविज्ञान ‘‘बंध मनोविज्ञान‘‘ या ‘‘संयोजनवाद‘‘ कहलाता है?
(1) हल का (2) स्किनर का
(3) कोहलर का (4) थाॅर्नडाईक का

235 गेस्टाल्ट के सिद्धान्त का शिक्षा में अनुप्रयोग है?
(1) स्थिति का स्पष्ट संगठन
(2) अधिगम स्तर के अनुकमल परिस्थितियों का निर्माण
(3) स्व क्रिया द्वारा खोज हेतु प्रोत्साहन
(4) उपरोक्त सभी ♦

236 सक्रिय अनुबन्ध का निम्नलिखित में से शिक्षा मे कोनसा अनुप्रयोग नही है?
(1) व्यवहार को अपेक्ष्ज्ञित रूप देना
(2) मनस्तापी बालकों के प्रशिक्षण में
(3) व्यवहार को अपेक्षित रूप देना ♦
(4) उपरोक्त में से कोई नही

237 एक आदर्श अध्यायपक में पया जाने वाला गुण है?
(1) लोकतान्त्रात्मक दृष्टिकोण
(2) विषयवस्तु पर अधिकार
(3) बाल मनोविज्ञान का ज्ञान
(4) ये सभी ♦

238 ‘‘चिन्तन संज्ञानात्मक पक्ष में एक मानसिक क्रिया है।‘‘ यह कथन किसका है
(1) डिवी का (2) गिल्फर्ड का
(3) क्रूज का (4) राॅस का ♦

239 यह आवश्यक नहीं है कि उच्च बुद्धि लब्धि वाले बच्चे……में भी उच्च होगे।
(1) सृजनशीलता ♦
(2) अच्छे अंक प्राप्त करना
(3) विश्लेषण करना
(4) अध्ययन

240 अहम् निर्देशित होता है
(1) सुख के सिद्धान्त द्वारा
(2) वास्तविकता सिद्धान्त द्वारा ♦
(3) आदर्शवादी सिद्धान्त द्वारा
(4) सामान्य सिद्धान्त द्वारा

241 मनोवैज्ञानिकों के अनुसार निम्नलिखित में से किस विधि द्वारा मूल-प्रवृतियों में परिवर्तन लाया जा सकता है
(1) सहसम्बन्ध (2) मार्गान्तरीकरण ♦
(3) विलयन (4) नवीनीकरण

242 खिलौनो की आयु कहा जाता है
(1) शैशवावस्था (2) पूर्व बाल्यावस्था को ♦
(3) उतर बाल्यावस्था को (4) सभी

243 निम्नलिखित में से कौनसा एक माध्यमिक विद्यालय की कक्षा-कक्ष में शिक्षक की भूमिका का सर्वाेतम/उचित वर्णन करता है
(1) व्याख्यान देने के लिए प्वांइट प्रेजेंटेशन का प्रयोग करना
(2) बहु-परिप्रेष्य को निरूत्साहित करना तथा एक आयामी परिप्रेक्ष्य पर केन्द्रीभूत होना
(3) चर्चाओं के अवसर उपलब्ध कराना ♦
(4) प्रथम स्थान के लिए शिक्षार्थियों को आपस में प्रतिस्पर्धा के लिए बढ़ावा देना

244 बच्चों के अधिगम को सुगम बनाने के लिए अध्यापकों को एक अच्छे कक्षायी परिवेश का सृजन करने की आवश्यकता हैं। इस प्रकार के अधिगम परिवेश बनाने के लिए दिए गए कथनों में से कौनसा कथन सत्य नहीं है
(1) शिक्षकों के अनुसार कार्य करना ♦
(2) बच्चे की स्वीकृति
(3) शिक्षक का सकारात्मक रूख
(4) बच्चे के प्रयासों का अनुमोदन

245 छात्र स्वाभाविक रूप से प्रेरित हाते है
(1) सरल कार्य की खोज के लिए
(2) नवीनता का पता लगाने के लिए ♦
(3) सतत संघर्ष करने के लिए
(4) गलतिया करने के लिए

246 निम्न में से …………..को छोड़कर सभी बुद्धिमता परीक्षण के उदाहरण है।
(1) स्टैनफोर्ड-बिने (2) वैश्लर-बिने
(3) बैल-स्केल्स ♦ (4) रोशार्क-परीक्षण
247 बच्चों की गलतियों के सम्बन्ध में निम्नलिखित में से कौनसा कथन सत्य है
(1) बच्चे गलतियाॅ तब करते है जब शिक्षक उदार हो और गलतियाॅ करते पर उन्हें दण्डित ना करता हो
(2) बच्चों की गलतियाॅ शिक्षक के लिए महत्वहीन है, इसलिए उनकों गलतियों पर ध्यान नहीं देना चाहिए
(3) बच्चे गलतियाॅ करते हैॅ क्योंकि वे लापरवाह होते है
(4) बच्चों की गलतियाॅ सीखने की प्रक्रिया का हिस्सा होती है ♦
248 अधिगम की प्रक्रिया में, प्रेरणा
(1) शिक्षार्थियों को दिशाहीन बनाती है
(2) युवा शिक्षार्थियों के बीच सीखने की जिज्ञासा
बनाती है ♦
(3) शिक्षार्थियों की स्मृति को तेज करती है
(4) पुराने तथा नए ज्ञान में अन्तर स्पष्ट करती है

249 मानव व्यक्तित्व निम्न में से किसका परिणाम है
(1) परवरिश और शिक्षा का
(2) आनुवांशिकता और पर्यावरण के बीच सम्बन्ध का ♦
(3) कंेवल पर्यावरण का
(4) केवल आनुवांशिकता का

250 अभिप्रेरणा और अधिगम के बारे में निम्नलिखित में से कौनसा एक कथन सही है
(1) अधिगम तभी प्रभावी हाता है जब शिक्षार्थी बाहरी पुरस्कारों का उपयोग करने से प्रेरित हो
(2) अधिगम में प्रेरणा की कोई भूमिका नहीं होती
(3) अधिगम केवल तभी प्रभावी होता है जब शिक्षार्थियों में भीतरी प्रेरणा हो-सीखने की अन्तनिर्हित
इच्छा हो ♦
(4) अधिगम केवल तभी प्रभावित होता है जब शिक्षार्थी बाहरी रूप से प्ररित हो बाहरी कारकों से प्रेरित हो

251 अधिगम के लिए प्रथम शर्त क्या है?
(1) सीखने वाले की अभिप्रेरणा ♦
(2) सीखने वाले का मानसिक स्तर
(3) सीखने वाले की बुद्धि
(4) सीखने वाले की अभिवृति

252 अधिगम के लिए द्वितीय शर्त क्या है?
(1) सीखने वाले का मानसिक स्तर
(2) सीखने वाले की बहु-अनुक्रियाएँ ♦
(3) सीखने वाले की बुद्धि
(4) सीखने वाले की अभिवृति

253 अधिगम के लिए तृतीय शर्त क्या है?
(1) सीखने वाले का मानसिक स्तर
(2) सीखने वाले की बुद्धिलब्धि
(3) सीखने वाले को पुनर्बलन ♦
(4) सीखने वाले का मन

254 अधिगम के लिए चतुर्थ शर्त क्या है?
(1) सीखने वाले का अभ्यास ♦
(2) सीखने वाले का घर का माहौल
(3) सीखने वाले की बुद्धिलब्धि
(4) सीखने वाले का मन

255 ‘‘अधिगम अपेक्षाकृत व्यवहार में स्थायी परिवर्तन है जो अभ्यास अथवा अनुभव के परिणामस्वरूप होता है।‘‘ यह परिभाषा किस वैज्ञानिक ने दी?
(1) गेट्स ने (2) मार्गन ने ♦
(3) वुडवर्थ ने (4) गिल्फोर्ड ने

256 ‘‘अनुभव एवं प्रशिक्षण द्वारा व्यवहार में संशोधन ही अधिगम है।‘‘ यह परिभाषा किस वैज्ञानिक ने दी है?
(1) मार्गन ने (2) वुडवर्थ ने
(3) गेट्स ने ♦ (4) गिल्फोर्ड ने

257 ‘‘अधिगम, आदतों, ज्ञान और अभिवृतियों का अर्जन है।‘‘ यह परिभाषा किस वैज्ञानिक ने दी है?
(1) मार्गन ने (2) क्रो एण्ड क्रो ने ♦
(3) वुडवर्थ ने (4) गिल्फोर्ड ने

258 ‘‘व्यवहार के कारण व्यवहार परिवर्तन अधिगम है।‘‘ यह परिभाषा किस वैज्ञानिक ने दी है?
(1) क्रो एण्ड क्रो ने (2) मार्गन ने
(3) गिल्फोर्ड ने ♦ (4) वुडवर्थ ने

259 ‘‘पूर्व निर्मित व्यवहार में अनुभव द्वारा परिवर्तन ही अधिगम है।‘‘ यह परिभाषा किस वैज्ञानिक ने दी है?
(1) कालविन ♦ (2) क्रो एण्ड क्रो ने
(3) गिल्फोर्ड ने (4) मार्गन ने

260 ‘‘अधिगम व्यक्ति में एक परिवर्तन है जो उसके वातावरण के परिवर्तनों के अनुसरण में होता है।‘‘ यह परिभाषा किस वैज्ञानिक ने दी है?
(1) क्रो एण्ड क्रो (2) फ्रायर्ड ने
(3) मार्गन ने (4) पील ने ♦

261 निम्नलिखित में से किस मनोवैज्ञानिक का सिद्धान्त ‘‘सुव्यवथित व्यवहार का सिद्धान्त‘‘ के नाम से जाना जाता है?
(1) बर्कल का (2) सी.एल.हल का ♦
(3) कोहलर का (4) मन का

262 चेतन, अर्द्ध चेतन तथा अचेतन किसके अंग है?
(1) चेतना के ♦ (2) मस्तिष्क के
(3) शरीर के (4) बुद्धि के

263 निम्न में से कौनसी पूर्व बाल्यावस्था की विशेषता नहीं है
(1) दल में रहने की अवस्था
(2) अनुकरण करने की अवस्था
(3) प्रश्न करने की अवस्था
(4) खेलने की अवस्था ♦
264 व्यक्तित्व का पहला प्रकारात्मक वर्गीकरण प्रस्तुत किया।
(1) मन्न ने (2) शैल्डन ने
(3) हिप्पोक्रेट्स ने ♦ (4) कैटेल ने

265 सूझ द्वारा सीखने के सिद्धान्त का प्रतिपादन किया
(1) थार्नडाइक (2) कोहलर ♦
(3) पावलाव (4) वुडवर्थ

266 यदि एक बच्चा 16 को 61 लिखता है तथा 6 और क के मध्य अंन्तर नही कर पाता तो यह है
(1) दृष्टि दोष (2) सीखने अक्षम ♦
(3) मानसिक दोष (4) मानसिक क्षय

267 व्यवहार में होने वाले स्थायी परिवर्तन, जो अभ्यास के कारण होते हैं, को कहा जाता है?
(1) सीखना ♦ (2) लिखाना
(3) क्रिया करना (4) कल्पना करना

268 घनिष्ठ मित्रता की प्रवृति पायी जाती है?
(1) शैशवास्था में (2) बाल्यावस्था में
(3) किशोरावस्था में ♦ (3) उपर्युक्त सभी

269 चिन्तन अनिवार्य रूप से है एक-
(1) संज्ञानात्मक गतिविधि ♦ (2) मनोगतिक प्रक्रिया
(3) मनोवैज्ञानिक परिघटना (4) भावात्मक व्यवहार

270 इनमें से कौनसा बाल विकास का सिद्धान्त है
(1) विकास परिपक्वन तथा अनुभव के बीच अन्योन्यक्रिया की वजह से घटित हाता है ♦
(2) अनुभव विकास का एकमात्र निर्धारक है
(3) विकास प्रबलन तथा दण्ड के द्वारा सुनिश्चित किया जाता है
(4) विकास प्रत्येक बच्चे की गति का सही ढंग से अनुमान लगा सकता है

271 जो बुद्धि सिद्धान्त में सम्मिलित मानसिक प्रक्रियाओ (जैसे परा-घटक) और बुद्धि द्वारा लाए जा सकने वाले विविध रूपों (जैसे-सृजनात्मक बुद्धि) को शामिल करता है, वह है
(1) स्टर्नबर्ग का बुद्धिमता का त्रिमंत सिद्धान्त ♦
(2) बुद्धि का सावेट सिद्धान्त
(3) थस्र्टन की प्राथमिक मानसिक योग्यताए
(4) स्पीयरमैन का जी कारक

272 अभिप्रेरणा-चक्र के सन्दर्भ मे निम्नलिखित में से कौनसा सही क्रम है
(1) उतेजना, प्रबल प्रेरणा, आवश्यकता, उपलब्धि, लक्ष्य-उन्मुखी व्यवहार, उतेजना में कमी
(2) प्रबल पे्ररणा, आवश्यकता, उतेजना, लक्ष्य-उन्मुखी व्यवहार, उपलब्धि, उतेजना में कमी
(3) आवश्यकता, लक्ष्य-उन्मुुखी व्यवहार, प्रबल-प्रेरणा, उतेजना, उपलब्धि, उतेजन में कमी
(4) आवश्यकता, प्रबल प्रेरणा, उतेजना, लक्ष्य-उन्मुखी व्यवहार, उपलब्धि, उतेजना में कमी ♦

273 शब्दों में अक्षरों के क्रम को पढ़ने मे कठिनाई का अनुभव करना और अक्सर चाक्षुष स्मृति का हृास…………से सम्बन्धित है
(1) डिस्केल्कुलिया (2) डिस्ग्राफिया
(3) डिस्प्राक्सिया (4) डिस्लेक्सिया ♦

274 निम्न में से कौनसा सामाजीकरण की निष्क्रिय एंजेंसी है
(1) परिवार (2) ईको क्लब
(3) सार्वजनिक पुस्तकालय ♦
(4) स्वास्थ्य क्लब

275 पियाजे मुख्य रूप से किसके अध्ययन के लिए जाने जाते है?
(1) भाषा विकास (2) यौन विकास
(3) संज्ञानात्मक विकास ♦ (4) सामाजिक विकास

276 पियाजे की कौनसी अवस्था का सम्बन्ध अमूर्त एवं तार्किक चिन्तन से है?
(1) संवेदीगामक अवस्था
(2) पूर्व संक्रियात्मक अवस्था
(3) अमूर्त संक्रियात्मक अवस्था♦
(4) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था

277 निम्नलिखित में से कौनसा रचानात्मक मूल्यांकन के लिएएक उचित उपकरण नही है
(1) प्रदत कार्य (असाइनमेंट) ♦
(2) मौखिक प्रश्न
(3) टर्म टेस्ट (4) क्वीज एवं खेल

278 जब बच्चा फेल होता है, तो इसक तात्पर्य है कि
(1) बच्चें ने उतरों को सही तरीके से याद नही किया है
(2) बच्चे को प्राइवेट टयूशन लेनी चाहिए थी
(3) व्यवस्था फेल हुई है ♦
(4) बच्चा पढ़ाई के लिए योग्य नहीं है

279 निम्नलिखित में से किस मनोवैज्ञानिक का सिद्धान्त ‘‘सुव्यवस्थित व्यवहार का सिद्धान्त‘‘ के नाम से जाना जाता है?
(1) बर्कल का (2) सी.एल. हल का ♦
(3) थाॅर्नडाईक का (4) कोहलर का

280 ‘‘अध्यापक को चाहिए की सीखने की प्रारम्भिक अवस्था मे ंवह बच्चों की अधिक से अधिक सहायता करें एवं अधिक पुनर्बलन प्रदान करें तथा सीखने की अन्तिम अवस्था मे ंन्यूनतम सहायता करे।‘‘ यह कथन किस मनोवैज्ञानिक के सिद्धान्त पर आधारित है?
(1) कालविन के (2) स्किनर के
(3) सी.एल.हल के ♦ (4) गिल्फोर्ड के

281 विलियम वुंट तथा टिचनर किस विचारधारा के प्रवर्तक थे?
(1) गेस्टाल्ट विचारधारा के
(2) व्यवहारवादी विचारधारा के
(3) सरंचनवादी विचारधारा के ♦
(4) उपरोक्त सभी

282 समस्यात्मक बालकों की प्रवृति होती है
(1) समाज विरोधी प्रवृति (2) झगडालू प्रवृति
(3) अपराधी प्रवृति (4) उपरोक्त सभी ♦

283 सबसे पहले मनोवैज्ञानिक प्रयोगशाला किस देश में स्थापित हुई?
(1) जापान (2) अमेरिका
(3) जर्मनी ♦ (4) ब्रिटेन

284 व्यवहारवाद की मुख्य विशेषता है?
(1) मापन ♦ (2) निरीक्षण
(3) उपरोक्त दोनों (4) उपरोक्त में कोई नही

285 फ्रायड ने मन की तुलना किससे की है?
(1) समुद्र में तैरते हुए जहाज से
(2) समुद्र मे तैरते हुए मगरमच्छ से
(3) समुद्र में तैरते हुए हिमखण्ड से ♦
(4) उपरोक्त सभी

286 शिक्षकों की तैयारी की आधारशिला होनी चाहिए
(1) शिक्षा मनोविज्ञान ♦ (2) पाठ्यपुस्तके
(3) पाठ्यक्रम (4) पाठ्यचर्या

287 समाजमितिविधि में अध्ययन किया जाता है?
(1) एक समूह की बनावट का अध्ययन ♦
(2) समाज के अमिर वर्ग का अध्ययन
(3) समाजिक नियमों का अध्ययन
(4) उपरोक्त में से कोई नही
288 ‘‘आधुनिक शिक्षा का सम्बन्ध व्यक्ति तथ समाज दोनों के कल्याण से है।‘‘ यह कथन किस का है?
(1) मांटेसरी (2) फ्रेंडसन ♦
(3) डमविल (4) वाॅटसन

289 किशोरावस्था की विशेषताओं को सही ढंग से स्पष्ट करने वाला शब्द है?
(1) परिवर्तन ♦ (2) विकास
(3) समायोजन (4) इनमें से सभी

290 ‘‘स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का निवास रहता है।‘‘ यह कथन है?
(1) प्लेटो (2) अरस्तु ♦
(3) गार्नर (4) राॅस

291 ‘‘शिक्षण का काय्र शिक्षार्थी के ज्ञानात्मक, भावात्मक तथा क्रियात्मक पक्षों के स्तरों का विाकस करना है।‘‘ यह मतह ै?
(1) पियाजे (2) ब्लूम ♦
(3) बू्रनर (4) स्किनर

292 ज्ञानात्मक शिक्षण प्रतिपादक है?
(1) स्किनर (2) ब्लूम
(3) एन.एल. गेज ♦ (4) इनमें से कोई नही

293 शिक्षण से अधिगम पर बल देने वाला परिवर्तन हो सकता है
(1) बाल-केन्द्रित शिक्षा-पद्धति अपनाकर ♦
(2) रटने को प्रोत्साहित करके
(3) अग्र शिक्षण की तकनीक अपनाकर
(4) परीक्षा परिणामों पर केन्द्रित होकर

294 पुनर्बलन का सिद्धान्त (विधिक सिद्धान्त) किससे सम्बन्धित है
(1) पावलाव (2) थाॅर्नडाइक
(3) सी.एल. हल ♦ (4) स्किनर

295 अन्तःदर्शन विधि दूसरी विधियों से अपेक्षाकृत है?
(1) पुरानी विधि ♦ (2) नवीन विधि
(3) मध्यम विधि (4) नवीनतम विधि

 

297 निम्नलिखित में से विलियम वुंट ने मनोविज्ञान को बताया है?
(1) मन का विज्ञान (2) आत्मा का विज्ञान
(3) चेतना का विज्ञान ♦ (4) व्यवहार का विज्ञान

298 निम्नलिखित में से पिल्सबरी ने मनोविज्ञान को बताया है?
(1) चेतना का विज्ञान (2) मन का विज्ञान
(3) आत्मा का विज्ञान
(4) मानव व्यवहार का विज्ञान ♦

299 विलियम वुंट किस प्रकार के मनोविज्ञान के जनक माने जाते है?
(1) प्रयोगात्मक मनोविज्ञान के ♦
(2) विकासात्मक मनोविज्ञान के
(3) तुलनात्मक मनोविज्ञान के
(4) उपरोक्त सभी 

आप सब मित्रो को ये प्रश्न कैसे लगे नीचे दिये कमेंट बॉक्स मे जरूर लिखें 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top