Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Yojana

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना – Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Yojana || Bima Premium

दोस्तो आज के आर्टिकल में हम राजस्थान में शुरू की गयी मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Yojana),Apply Online  Registration Form,Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Yojana,Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Eligibility,Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Rajasthan in hindi – के बारे में विस्तार से जानेंगे इसका रजिस्ट्रेशन कैसे करेंगे और इसके फायदे जानेंगे।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना

Mukhyamantri Chiranjeevi Yojna
Mukhyamantri Chiranjeevi Yojna

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana me Apply kese kare ? मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना पंजीकरण प्रक्रिया कैसे किया जाएगा ?, mukhyamantri chiranjeevi yojana kya hai?, राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना आवेदन फॉर्म में ऑनलाइन आवेदन की प्रोसेस क्या है ?

ध्यान देवें : राजस्थान सरकार ने इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तारीख 31 मई 2021 तक बढ़ा दी है

Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Rajasthan  – Apply Online  Registration Form 2021

Table of Contents

राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों के लिए स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन की जाती है। क्यों कि अगर राज्य का आम नागरिक स्वस्थ रहेगा तो उसका सीधा असर राज्य के आर्थिक सिस्टम पर पड़ता है । स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा कई प्रकार की बीमा योजनाएं भी संचालित की जाती हैं। अभी हाल ही में बजट घोषणा में इस स्वास्थ्य बीमा योजना की घोषणा हुई है ।

आज हम आपको राजस्थान सरकार की ऐसी ही योजना (मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना) से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। इस आर्टिकल में हम मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है?, इसके लाभ, उद्देश्य, पात्रता, विशेषताएँ,आवेदन प्रक्रिया को बारीकी से जानेंगे। हमें पूरा विश्वास है कि आप इस जानकारी से पूरी तरह से संतुष्ठ होंगे।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना 2021 क्या है ?

CM Chiranjeevi Yojana Rajasthan
CM Chiranjeevi Yojana Rajasthan

हाल ही में राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने 24 फरवरी 2021 को अपने बजट में वित्त वर्ष 2021 के लिए यूनिवर्सल हेल्थ केयर स्कीम(Universal Health Care Scheme) की घोषणा करते हुए इसके लिए 35 सौ करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया था। इसके तहत मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में राज्य के सभी परिवारों को 5 लाख तक की कैशलेस स्वास्थ्य बीमा की सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

क्या आप जानतें है ?

जो परिवार इस योजना में नहीं आते है ,उन परिवारों को प्रीमियम राशि के प्रतिवर्ष 50 % यानि 850 रुपए प्रतिवर्ष जमा होने पर योजनान्तर्गत लाभ दिया जाएगा

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Yojana में रजिस्ट्रेशन किन परिवारों का जरुरी है ?

जैसा कि आप जानते होंगे कि यह योजना राजस्थान के प्रत्येक नागरिक के लिए है । लेकिन राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र परिवार जिनको स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ पहले से ही प्राप्त हो रहा है, उन्हें इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाने की जरूरत नहीं है।

हालांकि इस योजना में खाद्य सुरक्षा अधिनियम तथा सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के लगभग 1.10 करोड़ परिवार शामिल किए गए हैं। इसी के साथ राज्य के सभी विभागों में कार्यरत संविदा कर्मियों, लघु एवं सीमांत किसानों को भी इस योजना में शामिल किया गया है।

विशेष : मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के तहत 1576 बीमारियों को कवर किया गया है।

जरुरी है जनआधार कार्ड ?

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (Mukhyamantri Chiranjeevi Yojna) के अंतर्गत पंजीकरण करवाने के लिए आवेदनकर्ता को अपना जनआधार कार्ड एवं आधारकार्ड लाना अनिवार्य है। वे परिवार जिनके पास जनआधारकार्ड नहीं है ,उन्हें पहले जनआधार कार्ड के लिए पंजीकरण करवाना जरुरी है। पंजीकरण करने के बाद ही आवेदनकर्ता स्वास्थ्य बीमा योजना का आवेदन कर पाएंगे।

विशेष : मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना से जुडे़ निजी और सरकारी अस्पतालों में मिलेगा उपचार, लाभार्थी के भर्ती होने से 5 दिन पहले और डिस्चार्ज होने के बाद 15 दिनों का खर्च भी शामिल है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना की जानकारी – Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Yojana

योजना का नामराजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना
शुरू की गईराजस्थान सरकार (श्री अशोक गहलोत)
उद्देश्य5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा
लाभार्थीराज्य के स्थानीय लोग
वर्ष2021
पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन (Online)/ऑफलाइन
श्रेणीराजस्थान सरकारी योजनाएं
ऑफिसियल वेबसाइटयहाँ क्लिक करें 
योजना शुरू होगी1 मई, 2021 से 

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की पात्रता के लिए दस्तावेज – Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Document

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • जनआधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • आवेदक राजस्थान का स्थाई निवासी हो।
  • गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार का प्रमाण पत्र ।
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना पात्रता – Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Eligibility

योजना का लाभ जनआधार कार्ड के माध्यम से ही दिया जायेगा। इसके लिए लाभार्थी परिवार के जनआधार कार्ड पर पात्रता श्रेणी की सीडींग होना आवश्यक है। योजनान्तर्गत श्रेणीवार पात्र परिवार का विवरण निम्नानुसार है –

mukhyamantri chiranjeevi yojana eligibility
Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Eligibility

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया (Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Online Registration):

  • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की मुख्य वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

chiranjeevi-swasthya-bima-yojana

chiranjeevi-swasthya-bima-scheme

  • जैसे ही आप रीडायरेक्ट टू एसएसओ(SSO) पर क्लिक करेंगें तो आपके सामने निम्न प्रकार से एक पेज OPEN होगा। जो ई-मित्रा पाॅर्टल (E-Mitra portal) का होगा।

mukhyamantri-chiranjeevi-swasthya-bima-yojana

  • अगर आप पहले से एसएसओ (SSO) में रजिस्टर है तो इसमें आपको अपना यूजर नाम, पासवर्ड और केपचा कोड(Captcha code) नंबर डाल कर लाॅगिन कर लेना है।
  • अगर आपने पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं किया हुआ है तो आपको रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है और आगे बढ़ना है।

chiranjeevi-swasthya-bima-yojana-rajasthan

  • रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने के बाद में आपके सामने ऊपर दिए अनुसार रजिस्ट्रेशन ऑप्शन्स दिए जाऐंगें।
  • जो सिटीजन, उद्योग और गवर्नमेंट एम्पलाई होंगें।
  • इनमें से आपको अपनी कैटेगरी (Category) का चयन करना और जन आधार और भामाशाह में से किसी एक पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद में आपके सामने एक नया पेज आ जाएगा।
  • इस पेज में आपको चयनित विकल्प से संबंधित पूछी गई जानकारी भरनी है और सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आप ई-मित्रा पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते है।
  • अब आपको ई-मित्रा पोर्टल पर जाना है और अपना यूजर नेम, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड भरने के बाद लाॅगिन बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप लाॅगिन पर क्लिक करेंगें, तो आपके सामने एक नया पेज आ जाएगा।
  • इस पेज में आपको ABMGRSBY एप्लीकेशन का विकल्प दिखाई देगा।

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • इस विकल्प पर आपको क्लिक कर देना है, जिसके बाद आपके सामने एक ओर पेज ऑपन (Open) हो जाएगा।
  • अगर आप ABMGRSBY एप्लीकेशन के पुराने यूजर है तो आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड दर्ज करके लाॅगिन कर लेना है।
  • अगर आप पहले से ABMGRSBY एप्लीकेशन का उपयोग नहीं कर रहें और आप नए यूजर (USER) है तो आपको इसमें अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • ABMGRSBY एप्लीकेशन में रजिस्ट्रर करने के लिए आपको इस पेज पर न्यू यूजर के विकल्प का चयन करना है और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूण करना है।
  • अब आपके सामने एप्लीकेशन(Application) में पंजियन हेतु एक पंजीकरण फाॅर्म खुल कर आ जाएगा। इसमें आपको पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपका पूरा नाम, मोबाइल नम्बर, ईमेल एड्रस आदि को भर देना है।
  • पूर्ण जानकारी भरने के बाद आपको आवश्यक सभी दस्तावेजों को अपलोड कर देना है, और सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस तरह आप मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ बीमा योजना में आवेदन करने इस योजना का लाभ उठा सकतें है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया:

  • सबसे पहले आपको यह पता लगाना है कि आपकी ग्राम पंचायत स्तर या आपकी ग्राम पंचायत या फिर ब्लाॅक स्तर पर कोई शिविर लगा है या नहीं या कब लगने वाला है।
  • अब आपको शिविर में इस योजना से संबंधित पंजीकरण स्थल पर जाना है। चूंकि किसी शिवर में बहुत सी नई/पुरानी योजनाओं को जनता के सामने रखा जाता है ताकि जनता उसका लाभ उठा सकें। अतः आपको शिविर में इस योजना के बारे में और आवेदन स्थल के बारे में जानना होगा।
  • पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के बाद आपको शिविर से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थय बीमा योजना का पंजीकरण फाॅर्म लेना है।
  • इसके बाद आपको इस फाॅर्म में आपसे संबंधित मांगी गई सारी जानकारी भरनी है जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नम्बर, जनआधार नम्बर या भामाशाह नम्बर और ई-मेल एड्रस(Email address) आदि।
  • पूर्ण जानकारी भरने के बाद में आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को फाॅर्म के साथ संलग्न कर देना है और यह फाॅर्म शिविर में जमा करवा देना है।
  • इस प्रकार फाॅर्म को ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • फाॅर्म जमा करवाने के बाद में आपको शिविर से एक रेफरेंस नंबर(Reference number) मिल जाएगा।
  • इस रेफरेंस नंबर की सहायता से आप अपने आवेदन की स्थिति देख पाएंगें। इसलिए आपको इस रेफरेंस नंबर को संभाल कर रखना है।
Helpline Number : राजस्थान मुख्यमंत्री बीमा कवर योजना 2021 से जुड़ी और अधिक जानकारी लेने के लिए इस नंबर 1800-180-6127 पर कॉल करें

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की मुख्य बातें –

🔰 राजस्थान के निवासी हैं तथा उनको ₹2 किलो वाले गेहूं, या BPL, State BPL यानि (राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013) के तहत पात्रता रखते हैं। उन परिवारों को रजिस्ट्रेशन करवाने की कोई आवश्यकता नहीं है ,ना ही ईमित्र पर संपर्क करने की जरूरत है उनका रजिस्ट्रेशन(Registration) ऑटोसिस्टम से हो गया है। अब 1 मई से अगर किसी भी परिवार के सदस्य हॉस्पिटलाइज होने की जरूरत पड़े तो वहां आधार कार्ड जनाधार कार्ड बताने पर उनका इलाज निशुल्क हो जाएगा। अतः भ्रमित ना हो।

🔰 ऐसे परिवार जिनके राशन कार्ड पर ₹2 किलो वाले गेहूं नहीं मिलते हैं अगर प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत ₹2000 मिलते हैं और सीमांत या लघु कृषक की श्रेणी में वह परिवार आता है तो उनका रजिस्ट्रेशन ईमित्र पर करवाना अनिवार्य है इनका रजिस्ट्रेशन(Registration) भी नि:शुल्क है

🔰 ऐसे परिवार जो उपरोक्त दोनों श्रेणियों में पात्रता नहीं रखते हैं तथा उनको राज्य सरकार व केंद्र सरकार की तरफ से 2020 में कोविड-19 ग्रसित ₹2500 की सहायता अगर मिली है तो उनको रजिस्ट्रेशन करवाना है, लेकिन नि:शुल्क है ।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की मुख्य बातें –

🔰 ऐसे परिवार जो उपरोक्त तीनों श्रेणियों की पात्रता नहीं रखते हैं लेकिन आंगनवाड़ी केंद्र में है या कोई सविंदा पर लगे हुए कर्मचारी हैं तो उनको रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य हैं ,लेकिन उनको भी नि:शुल्क रजिस्ट्रेशन होगा।

🔰 ऐसे परिवार जो उपरोक्त सभी श्रेणियों की पात्रता नहीं रखते हैं ।उन परिवारों को 1 वर्ष के 850 रुपये पे करने पर ₹500000 तक हॉस्पिटल का इलाज नि:शुल्क किया जाएगा अतः विशेषकर इन श्रेणी के परिवारों को ईमित्र से संपर्क करना है अति आवश्यक हैं।

🔰 ऐसे परिवार जो अपने परिवार में किसी एक सदस्य राज्य कर्मचारी के रूप में कार्यरत हैं, उनको भी स्वास्थ्य बीमा हमें रजिस्ट्रेशन करवाना है। लेकिन सदस्य राज्य कर्मचारी को चिरंजीवी योजना में रजिस्ट्रेशन नहीं करवाना है। उनके लिए राज्य सरकार ने अलग से व्यवस्था की है, जो उनके कर्मचारी पहचान ID से होगा।

उक्त योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए आपके पास जन आधार कार्ड होना अति आवश्यक है। अगर जन आधार कार्ड नहीं है, भामाशाह कार्ड बना हुआ है , तो भी रजिस्ट्रेशन हो जाएगा । इसमें एक सदस्य को उपस्थित होना या उस जनाधार में रजिस्ट्रेड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी के द्वारा सत्यापन होने पर भी इस योजना में रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़े प्रश्न -उत्तर

1.ऐसा कौनसा राज्य ऐसा पहला राज्य बन गया है जहाँ स्वास्थ्य बीमा का फायदा राज्य के सभी निवासियों को मिलेगा ?
राजस्थान
2 मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की घोषणा किसने की है ?
राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने ।
3.मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के आवेदन कब से शुरू हुए है ?
1 अप्रेल 2021 से
4. मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना राजस्थान में कब से लागू होगी ?
1 मई 2021 से
5.मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में लाभार्थी को कितनी आर्थिक सहायता की जा सकेगी ?
5 लाख तक
6.मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के लिए राजस्थान बजट में कितनी राशि आवंटित की गई है?
3500 करोड़
7.मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना 2021 की घोषणा कब हुई थी ?
24 फरवरी 2021 को राजस्थान बजट में
8.Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कहाँ किया जाएगा ?
आवेदनकर्ता ईमित्रा केंद्र या स्वयं ऑनलाइन कर सकता है

Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Rajasthan in hindi

9. क्या मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के आवेदन ऑफलाइन भी भर सकतें है ?
पंजीकरण ग्राम पंचायत स्तर पर शिविर के माध्यम से भी किए जा सकतें है
10 .मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में कितनी बीमारियों को इसमें शामिल किया गया है ?
मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के तहत 1576 बीमारियों को कवर किया गया है।
11 . मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में सरकार लाभार्थी का कितना प्रीमियम हर वर्ष देगी ?
प्रति परिवार प्रति वर्ष 1662 रुपए का प्रीमियम राज्य सरकार की ओर से दिया जाएगा ।
12. मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में सरकार किन परिवारों का प्रीमियम अदा करेगी ?
NFSA और SECC के पात्र परिवारों का प्रीमियम राज्य सरकार स्वंय देगी और लघु-सीमांत कृषक और संविदाकर्मियों का भी बीमा प्रीमियम भी राज्य सरकार देगी।
13 .इस योजना में कौन कौन से परिवार शामिल नही है, जिनका पूरा प्रीमियम सरकार वहन नहीं करेगी ?
NFSA और SECC के पात्र परिवारों और लघु-सीमांत कृषक और संविदाकर्मियों के अलावा अन्य केटेगरी में आने वाले परिवारों का ।

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है 

Apna Khata – Rajasthan – जमाबंदी कैसे निकालें

mukhyamantri chiranjeevi swasthya bima yojana,mukhyamantri chiranjeevi yojana online registration,mukhyamantri chiranjeevi yojana registration,chiranjeevi yojana benefits,mukhyamantri chiranjeevi yojana rajasthan in hindi,mukhyamantri chiranjeevi yojana eligibility,
chiranjeevi yojana hospital list,mukhyamantri chiranjeevi yojana kya hai,

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top
%d bloggers like this: